Coronavirus के लिए insurance policy कैसे ले || Star Health Corona Rakshak Policy



Star Health Corona Rakshak Policy

Corona Kavach Insurance Policy Is Becoming Popular Amon People ...
Corona Rakshak Policy

सबसे पहले बात करते हैं पॉलिसी को लेन मतदान के बारे में इस पॉलिसी को लेने के लिए आपकी Age कम से कम 18 years होनी चाहिए और इस पॉलिसी को लेने के लिए Maximum Age 65 years है अर्थात 18 से लेकर 65 Years तक के बीच के लोग इस star health corona rakshak policy को ले सकते हैं। 
इस पॉलिसी को लेने के लिए Minimum Sum Assured rs50000 है और इस पॉलिसी के अंतर्गत Maximum Sum Assured 250000 है आप 50000 से 250000 तक का इस पॉलिसी के अंतर्गत ले सकते हैं यहां आपके और हॉस्पिटल के खर्चे को देखते हुए एक ढाई लाख रुपए का Sum Assured शायद कम लग रहा होगा लेकिन इसके परपस को समझ लेंगे तो यह सही लगेगा इसे भी आगे Explain करुगा।

Corona Virus Insurance Policy Plan  

इस पॉलिसी के अंतर्गत तीन पॉलिसी पीरियड अवेलेबल है पहला है 3 and half Month(105 Days) का दूसरा है 6 and half Month(195 Days) और तीसरा है 9 and half month(285 Days) का मतलब साढ़े 3 महीने, साढे 6 महीने और साडे 9 महीने का है।
जो Premium Payment Mode है वह Single Premium है अर्थात इस Corona Policy के अंतर्गत प्रीमियम पॉलिसी लेते समय एक बार भरना होगा इस Policy को लेने के लिए किसी मेडिकल चेकअप की आवश्यकता नहीं है इस पॉलिसी को आप बिना किसी मेडिकल चेकअप के लिए सकते हैं यह इंडिविजुअल पॉलिसी है अपने परिवार के जितने मेंबर को आप कवर करना चाहते हैं सबके लिए अलग-अलग पॉलिसी लेनी होगी।
  • Corona Rakshak Policy ka Claim kaise kare
इस पॉलिसी के अंतर्गत आप सिर्फ एक बार Claim कर सकते हैं अब बात करते हैं फिल्म कैसे मिलेगा इसके दो कंडीशन है पहला करो ना पॉजिटिव का टेस्ट गवर्नमेंट ऑथराइज्ड सेंटर पर ही होना चाहिए और दूसरा है Minimum Hospitalization 72Hours का होना चाहिए यह दो कंडीशन फुलफिल्ड होने के बाद अपने जितने Sum Assured की पॉलिसी ली है उसकी लम सम पेमेंट हो जाएगी यह ध्यान दें यह Benefit Policy है Reimbursement की पॉलिसी नहीं है। Reimbursement की पॉलिसी में Settlement के हॉस्पिटल के बिल के अनुसार होता है लेकिन बेनिफिट पॉलिसी में जो भी लम सम बेनिफिट होता है एक बार में Paid होता है।

  • Star Health Corona Rakshak Policy Table
अब बात करते हैं प्रीमियम के बारे में यहां इस पॉलिसी के प्रीमियम को इस Table में देख सकते हैं यह Premium Before GST है इस प्रीमियम में 18% जीएसटी लगेगा यह Sum Assured है और यह साढे 3 महीने Policy पीरियड का प्रीमियम है यह साडे 6 महीने पहुंची पीरियड का प्रीमियम है और यह साढे 9 महीने पहुंची पीड़िता प्रीमियम है आइए इस एक छोटे से Example से समझ लेते है।
Star Health Corona Rakshak Policy



Mr. Tapan ने दो लाख Sum Assured की पॉलिसी 9 एंड हाफ मंथ की coronavirus insurance policy india ली, अर्थात साढे 9 महीने के लिए Policy Period के लिए ली तो उनका प्रीमियम Rs 4902 होगा यह Premium GST के साथ है।

यदि Mr. Tapan Corona Positive हो जाते हैं और इसके कारण उन्हें 10 दिन तक हॉस्पिटलाइज होना पड़ता है अब Treatment की Cost बहुत सारे फैक्टर पर निर्भर करती है लेकिन इसका इस पॉलिसी पर कोई असर नहीं होगा।
Mr. Tapan के Hospitalization का बिल 100,000 आये 300,000 आए या फिर 500,000 का आये मतलब कितने का भी आए इस पॉलिसी के अंतर्गत 200000 का ही भुगतान किया जाएगा एक बार Policy का भुगतान होने के बाद यह पॉलिसी बंद हो जाएगी इस पॉलिसी के अंतर्गत आप दूसरा Claim नहीं कर सकते इसका Claim जैसे कि हेल्थ इंश्योरेंस की पॉलिसी में होता है आपको TPA के माध्यम से करना होगा।
अब coronavirus insurance policy india के कुछ Aspect के बारे बात करते हैं। सबसे पहले Waiting Period इस पॉलिसी के अंतर्गत 15 Days का Waiting Period है अर्थात पॉलिसी लेने के 15 दिन के अंदर यदि कोई क्लेम आता है इस पॉलिसी के अंदर कवर नहीं होगा और 15 दिन के बाद यदि Claim आता है तो उसका पूर्ण रूप से भुगतान होगा। आप इस पालिसी को Star Health की Website पर जा कर भी ले सकते है: https://www.starhealth.in/

Tax Benefit

Star Health corona rakshak policy के अंतर्गत आप जो Premium का भुगतान करेंगे उस पर आपको इनकम टैक्स का बेनिफिट भी मिलेगा जिसका Claim आप 18D के अंतर्गत कर सकते हैं इस पॉलिसी में Maximum Sum Assured 250,000 लाख का है जो कि देखने में कम लगता है। 

Star Health Corona Rakshak Policy Review

इस Insurance को लेकर मेरी जो Understanding है उसके आधार पर आपको बताता हूं यह Policy Hospitalization के Cost को कवर करने के लिए है ही नहीं जी हां मेरी नजर में यह Policy Hospitalization के Cost को Cover करने के लिए नहीं है।
आज के date में Corona को लेकर जो भी Hospitalization हो रहे हैं उसके बिल को देखें तो PPe Kit, Gloves, Mask और इस तरह के खर्चों का एक बहुत बड़ा हिस्सा होता है जिसे coronavirus insurance policy india Cover नहीं करती सिर्फ TATA AIA और ICICI Lombard ने लिबरल होकर PPE Kit के Cost को कवर किया है बाद में एक दो और कंपनियों ने PPe Kit के Cost को Cover किया हो यदि आपको जानकारी है तो प्लीज कमेंट करके बताएं। 
इन आइटम्स के कवर नहीं होने के कारण Hospital के Bill में और Actual Settlement में बहुत बड़ा Gap आ रहा है जिसके कारण कहीं ना कहीं पॉलिसी लेने का जो परपज़ है वह पूरा नहीं हो रहा है ज्यादातर लोग तो मेडिक्लेम की पॉलिसी लेकर यह सोच रहे हैं कि उनके पास पूरी कवरेज है उन लोगों को इस बात की जानकारी भी नहीं है कि उनकी Policy में कितना बड़ा अंतर है।
यदि आपके पास MediClaim की Policy है तो आप इस Policy को जरूर ले चाहे Sum Assured एक लाख हो या दो लाख का आप इसे ले लें ताकि यदि Claim आता है तो इंपॉर्टेंट का Claim आप अपनी मेडिक्लेम की पॉलिसी में कर पाएंगे और साथ ही साथ इस पॉलिसी में भी आपको Claim मिल जाएगा क्योंकि यह एक benefit policy है जिससे आपके हॉस्पिटल का बिल और सेटलमेंट का जो Gap है वह खत्म हो जाएगा।

यदि आप Corona के Hospitalization की Cost को कवर करने के लिए Policy देख रहे हैं तो आप इस पॉलिसी को ना लें आप Star Health Corona Kavach को ले जो Hospitalization के कॉस्ट को भी कवर करेगी उसमें PPe Kit, Mask और Gloves जैसी चीजों का भी कवरेज है और Star Health Corona kavach Policy में आप एक ही Policy में पूरे परिवार को कवर कर सकते हैं और उसमें Family Floter का बेनिफिट भी ले सकते हैं। 
अभी के समय को देखते हुए यह एक महत्वपूर्ण जानकारी है आप से रिक्वेस्ट है कि इसे अपने जानने वालों में Whatsaap, Facebook और Twitter के माध्यम से जरूर शेयर करें यदि आपके पास कोई सवाल है तो उसे कमेंट बॉक्स में लिखें। 
Tags : Corona Rakshak Policy,Corona Rakshak Policy star health ,Corona Rakshak Policy lic ,Corona Rakshak Policy buy online ,Corona Rakshak Policy premium ,Corona Rakshak Policy hdfc ,Corona Rakshak Policy max bupa , Corona Rakshak Policy oriental ,Corona Rakshak Policy details ,Corona Rakshak Policy chola

Coronavirus के लिए insurance policy कैसे ले || Star Health Corona Rakshak Policy Coronavirus के लिए insurance policy कैसे ले || Star Health Corona Rakshak Policy Reviewed by Ab World on August 24, 2020 Rating: 5

No comments:

Please do not enter any spam link in comment box .

Powered by Blogger.
close